Night Mode Night Mode
Day Mode Day Mode

अपनी डेरी के लिए मुर्रा भैंस ऑनलाइन खरीदने से पहले इन बातो का ध्यान रखे।

मुर्रा भैंस भारतीय किसानो में प्रमुख है क्योंकि यह अन्य नस्लों की तुलना में अधिक दूध देने में सक्षम और कुशल है। मुर्रा पानी भैंस की नस्लों में से एक है जो हरियाणा और पंजाब में उत्पन्न होती है। हाल के वर्षों में, मुर्रा ने इटली, बुल्गारिया और मिस्र जैसे देशों में टैप किया है। अगर आपको भैंस खरीदना है तो आज कल आप भैंस को ऑनलाइन भी खरीद सकते है। मुर्राह भैंस का उपयोग मुख्य रूप से उच्च गुणवत्ता वाले दूध की बड़ी मात्रा के लिए किया जाता है, यही वजह है कि ये भैंसें अन्य नस्लों की तुलना में थोड़ी महंगी होती हैं।

मुर्रा भैंस की पहचान कैसे करे 

हरियाणा में रोहतक, हिसार और जींद और पंजाब में नाभा और पटियाला मुर्रा नस्ल के प्रजनन क्षेत्र हैं। आमतौर पर, एक भारी शरीर, गर्दन, लंबा सिर, छोटे सींग – कसकर घुमावदार, चौड़े कूल्हे, झुके हुए अग्र भाग और हिंद अंग मुर्रा भैंस की प्रमुख विशेषताएं हैं। मुर्रा नस्ल की भैंसों की पूँछ लंबी होती है, जो भ्रूणों तक पहुँचती है, और इनका रंग जेट काला होता है, जिसमें पूंछ, चेहरे और हाथ-पैरों पर हल्के सफेद निशान होते हैं। 

मुर्राह भैंस शक्तिशाली होती हैं, और इन नस्लों से प्रति स्तनपान 1500-2500 किलोग्राम उपज की उम्मीद की जाती है। गांवों में, इस नस्ल की पहली बछड़े की उम्र 45-50 महीने होती है, लेकिन अच्छे झुंडों में यह 36-40 महीने से अधिक होती है और 450 से 500 दिनों के बीच अंतराल की अवधि होती है।

मुर्रा भैंस की विशेषताएं

मुर्राह भैंस की कुछ महत्वपूर्ण शारीरिक विशेषताओं में एक लंबा चेहरा, छोटा सिर, लंबी गर्दन और चेहरा, भारी पच्चर का शरीर और मजबूत इमारत शामिल है। इसमें गहरा काला रंग और एक कसकर घुमावदार सींग है। इसमें 8 इंच के काले स्विच के साथ एक लंबी पूंछ को छूने वाला भ्रूण का जोड़ है। सींगों की संरचना अन्य नस्लों से भिन्न होती है और अंदर की ओर तंग, मुड़ने वाली, छोटी और सर्पिल रूप से घुमावदार होती है। उम्र बढ़ने के साथ, मुर्रा भैंस के सींग अपनी गति खो देते हैं, लेकिन सर्पिल वक्र अभी भी बढ़ते हैं। मुर्राह भैंसों की त्वचा चिकनी और मुलायम होती है, अन्य भैंसों की तुलना में कम बाल होते हैं। थन पूरी तरह से विकसित होता है, थनों पर समान रूप से फैले निप्पलों के साथ नीचे की ओर झुकता है। कमर खिसक रही है और आगे की ओर चौड़ी है। मुर्रा नर और मादा की औसत ऊंचाई क्रमशः 1.42 मी और 1.32 मी है। एक परिपक्व वयस्क भैंस के पॉइंट शोल्डर टू पिन बोन की लंबाई पुरुषों में लगभग 150.9 सेमी और महिलाओं में 148.6 सेमी होती है। यह भारी हड्डियों के साथ एक गठीला और विशाल पशु नस्ल है। नर वयस्क के कंधों की ऊंचाई 56 इंच (142 सेमी) है, और इसका वजन 1700 पौंड (750 किलोग्राम) है। मादा वयस्क के कंधों की ऊंचाई 52 इंच (133 सेमी) होती है, और इसका वजन 1400 पौंड (650 किलोग्राम) होता है।

मुर्राह भैंस पालन की जानकारी 

मुर्राह भैंसों को सामान्य या घरेलू परिस्थितियों में बछड़े और हाथ से दिन में दो बार दूध पिलाने के साथ प्रबंधित किया जाता है। उन्हें जौ, गेहूं के भूसे, गन्ना और मकई के डंठल जैसे विभिन्न मोटे अनाज खिलाए जाते हैं। प्रतिदिन मुर्राह भैंसों को गाढ़ा मिश्रण भी दिया जाता है। इन भैंसों की संभोग प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से होती है, और ब्याने का अंतराल लगभग 479 दिनों का होता है। लैक्टेट की अवधि 305 दिन है, जिसकी औसत उपज 1800 किग्रा या 4000 पौंड है। दूध का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे ताजा खपत, घी, दही, छाछ आदि के लिए किया जाता है। इसका दूध भारत में मोज़ेरेला पिज्जा का प्राथमिक स्रोत है और इटली। इसमें उच्च मात्रा में बटरफैट सामग्री होती है, यानी, बोस टॉरस डेयरी नस्लों जैसे ज़ेबू और जर्सी नस्लों के लिए 4% की तुलना में लगभग 16%। ऊपर दिए गए कारणों की वजह से इस भैंस के दूध से ही मोज़रेला चीज़ बनाया जाता है। इन भैंसों की उच्च दूध देने वाली और दूध की मात्रा ही वह कारण है जो उन्हें सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले पशु बनाती है। अगर आपको भैंस खरीदना है तो आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा।

दूध देने की विशेषताएं

एशिया में प्रतिवर्ष 45 मिलियन टन से अधिक भैंस के दूध का उत्पादन होता है, अकेले भारत में 30 मिलियन टन से अधिक का उत्पादन होता है। चयनात्मक प्रजनन, बेहतर प्रबंधन प्रथाओं और विभिन्न डेयरी की शुरूआत के कारण दूध की पैदावार विश्व स्तर पर बढ़ रही है। प्रत्येक मादा पशु स्तनपान के दौरान औसतन 3,000 लीटर उत्पादन करती है, स्तनपान के केवल 300 दिनों में, कई 4,000 लीटर से अधिक का उत्पादन करती हैं। इसलिए दुग्ध उत्पादन में वृद्धि की संभावना है। हालांकि 31.5 किलोग्राम तक दूध उत्पादन भी देखा गया है, पीक सीजन के दौरान दैनिक स्तनपान आमतौर पर 14 से 15 लीटर के बीच होता है।

श्रेष्ठ मुर्राह भैंस द्वारा प्रतिदिन 18 लीटर से अधिक दूध का उत्पादन किया जाता है। भारत सरकार द्वारा आयोजित अखिल भारतीय दुग्ध उपज प्रतियोगिता में, एक चैंपियन, मुर्राह भैंस ने प्रतिदिन अधिकतम 31.5 किलोग्राम दूध का उत्पादन किया।

यह सर्वविदित है कि कठिन कृषि-जलवायु परिस्थितियों में भी, भैंस मोटे अनाज को वसा युक्त दूध में बेहतर रूपांतरित करती है। गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में बटरफैट लगभग दोगुना होता है। इस स्तर को बनाए रखने के लिए, शारीरिक रूप से केंद्रित फ़ीड आवश्यक नहीं है। सांद्रण प्रदान करने पर वसा की संख्या बढ़ जाती है। अगर स्वतंत्र रूप से खिलाया जाए तो यह 15% तक पहुंच सकता है। भैंस दूध में अतिरिक्त वसा को बाहर निकालती है और अपने शारीरिक ऊतकों में केवल थोड़ी सी मात्रा को बरकरार रखती है।

निष्कर्ष

सबसे महंगी मुर्राह भैंस भारत के सिरसा और हिसार जिलों में 170K रुपये में बेची गई थी। हालांकि, इसी मसाले का सांड 2008 में भिवानी जिले में 380,000 रुपये में बेचा गया था। अन्य सभी घरेलू पशुओं में, मुर्रा भैंस में दूध उत्पादन की सबसे महत्वपूर्ण क्षमता और वादा है। इन भैंसों में अकेले एक लाख लीटर दूध देने की अद्भुत क्षमता होती है। ये भैंस लागत प्रभावी, श्रम प्रधान हैं, और कई कार्यों को करने वाले सबसे बहुमुखी काम करने वाले जानवरों में से एक हैं।

हालाँकि, अपने मवेशियों को स्वस्थ रखने के लिए, आपको उसकी देखभाल विवेकपूर्ण तरीके से करनी चाहिए, यानी उसकी उचित देखभाल, आहार और चिकित्सा देखभाल प्रदान करना। मेरापशु360 आपकी सभी आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है, और आपके पशु के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला आहार प्रदान करने के लिए उनके पास शीर्ष पशु चिकित्सकों और किसानों के साथ सहयोग है।

Leave a Reply

Scroll to top
Close
Browse Tags
Browse Authors